राज्य में वॉलीबॉल खेलने के लिए झारखंड के पतेवाला आधार कार्ड अनिवार्य

2019-07-14

रांची

sportsjharkhand.com टीम


बाहरी खिलाड़ियों पर रोक लगाने के लिए झारखंड वॉलीबॉल संघ (JVA) ने राज्य में होनेवाली सभी प्रतियोगिताओं में खिलाड़ियों के लिए झारखंड के पते वाला आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। ये निर्णय रांची विवि कैंपस स्थित आरके आनंद पवेलियन में आयोजित JVA की वार्षिक आम सभा में लिया गया। अगले एक साल तक के लिए ट्रायल आधार पर शुरू किया जा रहा है। सार्थक परिणाम मिलनेपर इसे आगे भी लागू रखा जाएगा। इसके अलावा आगामी सत्र में होनेवाली प्रतियोगिताओं के आयोजन स्थल व तिथियों को भी अंतिम रूप दिया गया। अगले सत्र के लिए 14.32 लाख रुपये के बजट को मंजूरी, डाल्टेनगंज-जामताड़ा-धनबाद-रांची-जमशेदपुर में प्रमंडल स्तरीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन करने, JVA महासचिव शेखर बोस के नाम पर बिहार की तर्ज़ पर प्रतिवर्ष सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षक को पुरस्कृत करने व इसके निमित्त एक कमिटी बनाने, पिछले वर्ष में जिलावार प्रतियोगिताओं के आधार पर सर्वश्रेष्ठ 5 टीमों को पुरस्कृत करने समेत कई अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर भी निर्णय लिया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कार्यकारी अध्यक्ष सुनील सहाय ने की जबकि इस अवसर पर महासचीव शेखर बोस समेत विभिन्न जिलों से आए लगभग 4 दर्ज़न वॉलीबॉल प्रशासक मौजूद रहे।



अनुशासनहीनता के आरोप में रेफरी उपेंद्र गुप्ता JVA से निष्कासित


राष्ट्रीय रेफरी उपेंद्र गुप्ता को अनुशासनहीनता के आरोप में JVA की ओर से निष्कासित कर दिया गया है। इससे पहले AGM के दौरान उनके द्वारा लिखे गए पत्र को पढ़कर सुनाया गया। सर्वसम्मति से गुप्ता को बाहर करने का निर्णय लिया गया। संघ के कार्यक्रमों के बेहतर संचालन के लिए कार्यकारी अध्यक्ष सुनील सहाय ने एक लाख रुपये देने की भी घोषणा की।



AGM की कार्यवाही में शामिल हुए पत्रकार


JVA ने संघ के कार्यों में पारदर्शिता बरतने के नियत से राज्य संघ या उसके किसी अंगीकृत इकाई के सदस्य नहीं रहने के बावजूद पत्रकारों को भी AGM में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया। कई पत्रकार कार्यवाही के दौरान मौजूद भी रहे। झारखंड में अपनी तरह का ये पहला व अनूठा प्रयोग रहा अन्यथा ज्यादातर राज्य संघों के AGM तो प्रेस विज्ञप्ति या लंच पर ही खत्म हो जाते हैं।



देवघर में होगी सीनियर वॉलीबाल प्रतियोगिता

JVA ने इस वर्ष होनेवाली समस्त प्रतियोगिताओं की तिथियां, जगह व आयोजन समिति के अध्यक्षों के नामों का भी ऐलान कर दिया है।


12-15 सितंबर : बोकारो में सब जूनियर बालक-बालिका

चेयरमैन : संजय ठाकुर


26-29 सितंबर : पूर्वी सिंहभूम में जूनियर बालक-बालिका

चेयरमैन : उत्तम राज


17-20 अक्टूबर : गोड्डा में युवा (युथ) बालक-बालिका

चेयरमैन : शेतांक सेन


7-11 नवंबर : देवघर में सीनियर पुरुष-महिला

चेयरमैन : निशिकांत पाठक


21-24 नवंबर : हज़ारीबाग में मिनी बालक-बालिका

चेयरमैन : राजेश कुमार सिंह


दिसंबर : मैकलुस्कीगंज, रांची में बीच वॉलीबॉल बालक

चेयरमैन : घोषणा शेष