Sports Jharkhand
पंकज यादव कि गुगलियों पर फिदा हुए चयनकर्ता, इंडिया अंडर 19 विश्व कप टीम में शामिल
2017-12-03  19:52:21

sportsjharkhand.com टीम

रांची

रांची के पंकज यादव की गुगलियों पर चयनकर्ता इस कदर फिदा हुए कि उन्होंने 15 वर्षीय इस खिलाड़ी का चयन अगले वर्ष जनवरी में होने वाले अंडर 19 विश्व कप के लिए चुनी गयी टीम इंडिया के एकमात्र लेग स्पिनर के रूप में कर लिया। चैलेंजर ट्राॅफी के दौरान पंकज की घुमती हुई गेंदों का जादू इस कदर चला कि टीम में पहले से मौजूद लेग स्पिनर को दरकिनार करते हुए पंकज को टीम में जगह देनी पड़ी। पंकज के अलावा पिछले दो साल से जूनियर स्तर पर शानदार आॅलराउंड प्रदर्शन कर रहे चाईबासा के अनुकूल राय का चयन भी भारतीय टीम में किया गया है। रविवार की दोपहर टीम चयन समिति की बैठक के बाद बीसीसीआइ के पदाधिकारियों ने राहुल चहर और श्रेयश से उपर तरजीह देते हुए पंकज यादव को टीम में शामिल किया। पता हो कि 13 जनवरी से न्यूजीलैंड में अंडर 19 विश्व कप खेला जाना है जिसके लिए 8 दिसंबर से विशेष तौर पर बेंगलुरू में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। पंकज यादव के अंडर 19 भारतीय टीम का सदस्य बनने पर उनके कोच-मेंटर युक्तिनाथ झा ने पंकज का मुंह मीठाकराकर भविष्य में और नई उंचाइयों को छूने का आर्शिवाद दिया। 

पंकज यादव और अनुकूल राय के टीम में चुने जाने के बाद राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास, खेल मंत्री अमर कुमार बाउरी, झारखंड राज्य क्रिकेट संघ के पदाधिकारियों, रांची जिला क्रिकेट संघ के पदाधिकारियों समेत क्रिकेटप्रेमियों ने बधाई देते हुए भविष्य के लिए शुभकामनाएं प्रेरित की हैं। बीएयू ब्लास्टर्स टीम के साथी खिलाड़ियों ने भी पंकज से मिलकर बधाईयां दी हैं। फोन पर भी पंकज को बधाई मिलने का सिलसिला जारी है।   

चैलेंजर ट्राॅफी में किया प्रभावित

जनवरी में होनेवाले अंडर 19 विश्वकप टीम के चयन से पहले आयोजित चैलेंजर ट्राॅफी में पंकज यादव ने शानदार प्रदर्शन कर टीम में अपनी जगह पक्की की। इंडिया ग्रीन की ओर से खेलते हुए इंडिया ब्लू के खिलाफ 3 और इंडिया रेड के खिलाफ 5 बल्लेबाजों का शिकार करते हुए खुद के लिए टीम में जगह बनायी। 

एयरपोर्ट पर उतरते ही मिली खुशखबरी, गुरू को सबसे पहले बताया

चैलेंजर ट्राॅफी खेलकर पंकज यादव जैसे ही रांची एयरपोर्ट पर उतरे उन्हें बीसीसीआइ से फोन आया कि उनका चयन अगले साल न्यूजीलैंड में जनवरी में होनेवाले अंडर 19 विश्वकप के लिए भारतीय टीम में हुआ है। पंकज ने सबसे पहले ये खुशखबरी अपने गुरु युक्तिनाथ झा से साझा की। इसके बाद अपने परिजनों को बताया, टीम में चयन से घर व टीम में खुशी का माहौल है।

बी डिवीजन TO अंडर 19 टीम इंडिया !

रांची जिला क्रिकेट लीग की बी डिवीजन की टीम बीएयू (बिरसा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी) ब्लासटर्स से खेलनेवाले पंकज यादव पिछले दो साल से एनसीए कैंप के रेगुलर सदस्य हैं। इस साल पहली बार उन्हें झारखंड अंडर 19 टीम का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला जहां उन्होंने अपने प्रदर्शन से सबका ध्यान अपनी ओर खिंचा। रांची के बी डिवीजन टीम से सीधे टीम इंडिया अंडर 19 टीम का सदस्य बनने का अवसर मिलना किसी के लिए भी सपना हो सकता है, लेकिन पंकज ने इस सपने को साकार कर दिखाया है।   

पंकज यादव से सीधी बात

एसजे: रांची और राज्य का नाम रौशन करने पर ढेर सारी बधाई, टीम में जगह बना पाओगे विश्वास था ?

पंकज: 50ः50 जैसी फिलींग आ रही थी, पेट में कुछ-कुछ हो रहा था लेकिन चैलेंजर ट्राॅफी में अच्छे प्रदर्शन के बाद खुद पर विश्वास बढ़ा है।  चयनकर्ताओं ने जो विश्वास जताया है उसपर 100 फीसदी खरा उतरने का प्रयास करूंगा। 

एसजे: न्यूजीलैंड के विकेट भारत से अलग हैं, कुछ विशेष तैयारी

पंकज: चैलेंजर ट्राॅफी में भी मुझे पहली बार ग्रीन टाॅप पर गेंद फेंकने का मौका मिला, कोच और सीनियर खिलाड़ियों के मार्गदर्शन में मैंने अच्छा प्रदर्शन किया। समय और परिस्थितियों के हिसाब से कुछ बदलाव करने पड़ते हैं, 8 दिसंबर से बेंगलुरू में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन हो रहा है। गुरुजनों के मार्गदर्शन में न्यूजीलैंड के विकेटों के हिसाब से जो जरूरी होगा करूंगा। 

एसजे: लेग स्पिनर सबकी नजरें होती है, इसका दवाब तो नहीं रहेगा ? 

पंकज: यह बात सही है कि लेग स्पिनर का अलग क्रेज होता है, इसी क्रेज ने मुझे भी लेग स्पीनर बनाया। हर मैच से पहले थोड़ा दवाब तो होता है लेकिन मैदान में उतरने के बाद समय और परिस्थितियों के हिसाब से खुद को बदलना पड़ता है। अब तक मैं इसमें सफल रहा हूं, गुरुजनों के आर्शिवाद और मार्गदर्शन से आगे भी बेहतर प्रदर्शन करने का प्रयास करूंगा।