Sports Jharkhand
20 दिसंबर से विकास विद्यालय, रांची में U 17 स्कूली क्रिकेटरों का जमावड़ा
2017-11-29  17:29:42

sportsjharkhand.com टीम 

रांची

विकास स्थित विकास विद्यालय आवासीय स्कूल में आगामी 20 दिसंबर से रांची के अंडर-17 स्कूली क्रिकेटरों का जमावड़ा लगेगा। विकास विद्यालय प्रबंधन समिति और रांची जिला क्रिकेट संघ (RDCA) के संयुक्त तत्वावधान में स्कूल प्रांगण स्थित तीन क्रिकेट मैदानों पर लीग कम नाॅक आउट आधार पर प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। अरगोड़ा के एक रेस्टोरेंट में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में स्कूल के प्राचार्य ने बताया कि पहली दिसंबर से 7 दिसंबर से आॅनलाइन और आॅफलाइन रांची जिला के मान्यताप्राप्त स्कूलों से निबंधन के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। पहले आओ पहले पाओ के आधार पर पहली 20 टीमों को प्रतियोगिता में भाग लेने की इजाजत दी जाएगी। RDCA के नियमों के अनुसार प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा, गेंद व अंपायरों की व्यवस्था का जिम्मा भी आरडीसीए के जिम्मे ही होगा। प्रतियोगिता के संदर्भ में विशेष जानकारी के लिए 0651-6550912, 7033626240, 7070476163 पर संपर्क किया जा सकता है। 

पहली दिसंबर से होगा निबंधन

स्कूल की वेबसाइट www.vikasvidyalayaranchi.com पर निबंधन के लिए फाॅर्म पहली दिसंबर से उपलब्ध होगा। फाॅर्म के साथ 3500 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट भी जमा कराना होगा जो विकास विद्यालय, रांची के नाम पर देया होगा। पांच-पांच स्कूली टीमों को चार ग्रुप में बांटकर लीग कम नाॅकआउट आधार पर प्रतियोगिता का आयोजन किया जाना है। प्रतियोगिता के सफल संचालन के लिए स्कूल के क्रिकेट प्रशिक्षक माणिक घोष के नेतृत्व में एक टीम का गठन भी किया गया है। स्कूल में तीन क्रिकेट के मैदान हैं और इन्हीं मैदानों पर प्रतिदिन छह मैच खेले जाएंगे।

छात्रों के बीच कौशल विकास ही मुख्य उद्देश्य : प्राचार्य

स्कूल के प्राचार्य पीएस कालरा ने बताया कि प्रतियोगिता के आयोजन का मुख्य मकसद छात्रों के बीच कौशल विकास की भावना को बढ़ावा देना है। जीवन में आगे बढ़ने के लिए किताबी ज्ञान के ज्यादा कौशल की है और आज के युग में खेल में करियर बनाना एक बेहतर विकल्प के तौर पर सामने आया है। इसलिए हम इस बार छात्रों के लिए प्रतियोगिता का आयोजन कर रहे हैं। आने वाले दिनों में छात्राओं के लिए भी इस तरह के आयोजन पर गंभीरतापूर्वक विचार किया जाएगा। 


झारखंड में पहली बार किसी स्कूल द्वारा जिला क्रिकेट संघ के साथ मिलकर स्कूल स्तर पर इतनी बड़ी प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा है। ये शुरूआत है आनेवाले दिनांे में हम अंडर-14 क्रिकेट और फुटबाॅल प्रतियोगिता का भी आयोजन करेंगे। 

पीएस कालरा, प्राचार्य, विकास विद्यालय